google ranking factors – 2020 में किसी भी आर्टिकल को रैंक कैसे कराए

Google Ranking Factors  – अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपने ये शब्द जरुर सुना होगा और शायद आप कोई भी पोस्ट लिखने से पहले इस पर गौर भी करते होंगे google search ranking हमारे किसी भी Article के लिए बहुत ही जरुरी होती है !

हम कोई भी Article अपने ब्लॉग पर लिखते है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में यही सवाल आता है इसे google पर rank कैसे कराया जाये यानी google page ranking को कैसे सही position पर लाया जाये क्योकि अगर हमारी पोस्ट google पर rank नहीं करेगी तो हमारी उस पोस्ट को लिखने में लगी पूरी मेहनत बेकार चली जायेगी !

google ranking factors

किसी भी पोस्ट को rank कराने के लिए google page ranking और google website ranking को हमे ध्यान में रखना होता है ऐसे बहुत से google page ranking factors होते है जिनका हमारी पोस्ट पर प्रभाब पड़ता है यानी हम जो भी पोस्ट लिखे उसे fully seo optimize करके ही लिखे और google के सभी seo ranking factors को ध्यान में रखते हुए ही अपने आर्टिकल को लिखे !

अगर हम अपनी पोस्ट की google search ranking को बढ़ाना चाहते है तो हमे google keyword ranking के साथ – साथ सभी google ranking factors को फॉलो करना होगा तभी हम अपने आर्टिकल को google पर rank करा पाएंगे !

इस आर्टिकल में आप ऐसे 10 google ranking factors के बारे में जानेंगे जो आपकी website और ब्लॉग पोस्ट को काफी हद तक rank कराने में आपकी सहायता करेगी इस पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा blog ka seo kaise kare, blog ko google first page par kaise laye or blog ko google first page par rank kaise karaye यानी seo से जुडी महत्वपूर्ण जानकारिया !

google इस समय दुनिया का सबसे बड़ा search engine है और google पर सभी internet users विश्वास भी करते है google पर 200 ट्रीलियन से भी ज्यादा वेब पेज इंडेक्स है और google सभी इंडेक्स्ड पेजेज की 200 से भी ज्यादा fectors पर जाँच करता है और पेजेज की ranking को घटाता – बढ़ाता है यही कारण होता है कभी हमारी पोस्ट first page पर और कभी दुसरे pages पर rank करती है !

Top 10 Google Ranking factors

पर अगर हम अपने वेब पेजेज को first page पर rank करना चाहते है तो हमे google ranking factors को समझना होगा और उन्हें फॉलो करना होगा तो चलिए जानते है उन google ranking factors के बारे में जिनका उसे हमे अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर करना चाहिए.

1. Keywords :

इक top level domain name वो होता है जिसका पहला अक्षर keyword होता है और अगर कोई sub – domain प्रयोग में लाया जा रहा है तो उसका भी पहला अक्षर keyword होना चाहिए यानि इक ऐसा word जिसका आपकी website में बड़ा roal होता है keyword कहलाता है ! साथ में आपके domain की age क्या है उसका whois record प्राइवेट है या पब्लिक इसका भी प्रभाव आपकी domain ranking पर पड़ता है !

2. Website Design Clean And Attractive :

website और ब्लॉग को rank कराने में उसके design का बहुत ही बड़ा roal होता है अगर आपकी webstie का design well, clean और attractive होगा और आपकी website clean और responsive होगी तो आपकी website google पर rank करेगी पर अगर आपकी website की कोडिंग और design difficult होगा तो आपकी website की ranking डाउन होने लगेगी यानि आपको अपने ब्लॉग website के design को सिंपल और responsive रखना है अगर आप कोई कस्टम थीम का उपयोग अपने ब्लॉग पर करते है तो ऐसी थीम ka उपयोग kare जो clean and responsive हो !

3. Use Keyword In Post :

आप जो भी पोस्ट लिख रहे है ध्यान रखे उसमे keywords का उपयोग जरुर करे और पोस्ट में पोस्ट के main keyword को टारगेट करके ही पोस्ट को लिखे अगर आप अपनी पोस्ट में keywords का उपयोग करेंगे तो आपकी पोस्ट google search में rank जरुर करेगी !

keywords top google ranking factors में से इक है, इसलिए आप जो भी पोस्ट लिखे उसे keywords analysis करके ही लिखे इसके लिए आप google keyword planner या other keyword finder tools जैसे keywordtool.io का उपयोग कर सकते है !

4. Must Focus Content Minimum Lenght And Quality :

दोस्तों आप जो भी पोस्ट अपने ब्लॉग पर लिख रहे है वो कम से कम 800 से 900 शब्दों की होनी चाहिए पर अगर आप unique और quality content लिखते है तो आपके content में 500 शब्द भी है तो भी आपकी पोस्ट रैंक करेगी !

यानि आप जो भी पोस्ट लिखे उसको fully seo optimize करके ही लिखे और content की quality पर जरुर ध्यान दे तभी आपकी पोस्ट को गूगल सर्च इंजन से अच्छी ट्रैफिक मिलेगी और आपकी पोस्ट गूगल में रैंक करेगी !

5. Backlinks :

backlinks क्या होते है ये तो आप लोग जानते ही होंगे और हमारे blog या website के लिए ये कितने जरुरी होते है ये भी आप जानते ही होंगे अगर नहीं जानते में आपको बता दू backlinks वो होते है जो हम किसी दूसरी website या blog पर अपने blog का लिंक देकर बनाते है !

backlink भी अच्छे और बुरे दोनों तरह के होते है यानि high quality backlinks और low quality backlinks, हमे हमेशा high quality backlinks ही अपने blog के लिए बनाने चाहिए low quality backlinks से हमारे blog का seo week होता है और इसका negative असर पड़ता है !

6. Page Speed :

आपके blog की page speed का भी आपके seo पर काफी असर पड़ता है अगर आपके blog की page speed काफी स्लो है तो आपके blog पर visitors नही आएंगे क्योकि कोई भी visitors आपके blog पर इतना wait नही करेगा यानि आपको अपने blog की page speed को maintain करके रखना होगा !

आपके blog का कोई भी page हो वो क्लिक करते ही open होना चाहिए आप अपने blog की page speed को google page speed insight tool पर या gtmetrix tool पर check कर सकते है और अपने blog की page speed optimize कर सकते है !

7. Sitemap :

sitemap भी important google ranking factors में से इक है website sitemap के द्वारा ही आप अपनी website को गूगल algorithm से कनेक्ट कर सकते है sitemap इक फाइल होती है जिसमे आपकी website के सभी page की list होती है जिससे गूगल को समझने में आसानी होती है आपकी website में क्या है !

इसलिए आपको अपनी website/blog का sitemap बनाना चाहिए और उसे google webmaster, bing webmaster और yandex पर सबमिट करना चाहिए आप अपने blog के sitemap को yourdomain.com/sitemap.xml द्वारा browser पर check कर सकते है !

8. Mobile Responsive :

आप अपने blog पर जिस भी theme का उपयोग कर रहे है वो mobile responsive होनी चाहिए यानी आपका blog किसी भी mobile में आसानी से खुल जाना चाहिए क्योकि आज के टाइम में लोग सबसे ज्यादा मोबाइल्स का ही प्रयोग करते है इसलिए किसी भी blog पर traffic भी mobile से ही सबसे ज्यादा आती है !

9. Useful Content :

आप अपने blog पर जो भी लिख रहे है या आपकी website पर जो कुछ भी है वो दुसरो के लिए useful यानी उपयोगी होना चाहिए आप अपने blog पर बेमतलब ही कुछ न लिखे आप जो भी लिखे अपने visitors के लिए ही लिखे सबसे पहले आपको ये ध्यान देना है आपने blog किस purpose से बनाया है और फिर आपको अपने blog पर उसी purpose से पोस्ट लिखनी है और publish करनी है !

10. Duplicate Content :

हमारे टॉप 10 google ranking factors में ये सबसे last ranking factor है आपको अपने blog पर कोई भी ऐसा content नही डालना है जो आपने किसी दुसरे blog से कॉपी किया है अगर आप ऐसा करते है तो आपके उस content को गूगल index नही करेगा जिससे आपके blog की ranking down होगी !

अगर आप अपने blog पर इन top 10 google ranking factors को अपनाते है तो आपके blog की ranking जरुर सुधरेगी इसलिए आप कोई भी blog बनाये और उसमे पोस्ट करे तो google ranking factors को ध्यान में रखकर ही करे !

5 thoughts on “google ranking factors – 2020 में किसी भी आर्टिकल को रैंक कैसे कराए”

  1. अपने बहुत ही अच्छी जानकारी साँझा की है आपके इस पोस्ट को पढ़कर बहुत अच्छा लगा और इस ब्लॉग की यह खास बात है कि जो भी लिखा जाता है वो बहुत ही understandable होता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.